महाराष्ट्रीयन पर्यटकों की पसंद केरल

 महाराष्ट्रीयन पर्यटकों की पसंद केरल



पुणे: त्रिवेंद्रम (पद्मनाभस्वामी मंदिर), कोवलम, अलाप्पुझा, कोच्चि, मुन्नार, अथिरापल्ली, गुरुवायूर, वायनाड और कालीकट महाराष्ट्र के नागरिकों के लिए केरल के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। वर्ष 2023 में सात लाख अस्सी हजार महाराष्ट्रीयन पर्यटकों ने केरल राज्य का दौरा किया, जबकि साल 2022 में यह संख्या लगभग छह लाख पचास हजार थी। यह जानकारी केरल पर्यटन विभाग के उप निदेशक श्री अश्विन कुमार ने दी। वह पुणे में केरल पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।


श्री अश्विन कुमार ने आगे कहा कि मलयालम फिल्मों की बढ़ती लोकप्रियता केरल पर्यटन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही है, क्योंकि ये फिल्में राज्य की समृद्ध संस्कृति, चाय बागानों, हाउसबोट्स और ग्रामीण जीवन शैली को प्रदर्शित करती हैं, जिससे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिल रही है।


इसके अतिरिक्त, केरल पर्यटन विभाग ने हेली-टूरिज्म की शुरुआत की है, जिससे पर्यटक राज्य के शीर्ष पर्यटन स्थलों के बीच हेलीकॉप्टर से यात्रा कर सकते हैं। एक अन्य पेशकश कारवां पर्यटन, 'केरावन केरल' है, जो पर्यटन को राज्य के अंदरूनी और ग्रामीण इलाकों में ले जाती है। इसके अलावा, श्री अश्विन कुमार के अनुसार, केरल का समुद्र तट के पास स्थित शहर वर्कला समुद्र में सर्फिंग के लिए एक आकर्षण का केंद्र बन गया है और अब बड़ी संख्या में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

गुरू शिष्यांशी नाते जोडतो, तेव्हा वेगळी निर्मिती होते

रिअल इस्टेटचा व्यवसाय भविष्यात आर्थिक समृद्धीकडे वाटचाल करणार - दर्शन चावला

*ऑटो रिक्षा टॅक्सी चालकांच्या विविध प्रश्नांसाठी परिवहन आयुक्त कार्यालय ,मुंबई येथे बैठक*संपन्न*